Header Ads Widget

एलन मस्क ने कहा: भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिलनी चाहिए:

एलन मस्क ने कहा: भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिलनी चाहिए

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इसे बेतुका बताया कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का स्थायी सदस्य नहीं है। मस्क ने कहा कि कुछ देशों के पास अधिक शक्ति है जिसे वे छोड़ना नहीं चाहते।

उन्होंने इसे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के ट्वीट को शेयर करते हुए लिखा. दरअसल, गुटेरेस ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ऐसा कोई नहीं है जो अफ्रीका का नेतृत्व कर सके। वैश्विक संस्थाओं को समय के साथ बदलना चाहिए। 80 साल पहले की दुनिया की तरह आगे बढ़ने की बजाय.

मस्क का ट्वीट


भारत की आबादी सबसे बड़ी है 

मस्क ने अपने भारतीय ट्वीट पर लिखा है कि दुनिया की आबादी का सबसे बड़ा देश है। इसके बावजूद, UNSC अंदर नहीं है। संयुक्त राष्ट्र संस्थानों को थोड़ी देर के बाद बदलना होगा। मस्क ने अफ्रीका के लिए UNSC में एक स्थायी स्थान का भी अनुरोध किया। 

 

भारत UNSC में छठे स्थायी स्थान के लिए सबसे मजबूत दावेदार है 

दुनिया की 17% आबादी भारत में रहती है। भारत 142 मिलियन रुपये के साथ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। UNSC में आबादी का इतना बड़ा प्रतिनिधित्व करना आवश्यक है। 

पिछले दशक में भारत की औसत वार्षिक वृद्धि दर 7%से अधिक रही है। यह चीन के बाद किसी भी अन्य महान देश की तुलना में सबसे अधिक है। इस आर्थिक शक्ति को UNC में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

भारत परमाणु ऊर्जा में समृद्ध है, लेकिन दिखावा नहीं करता है। यदि भारत सुरक्षा परिषद में शामिल है, तो परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना संभव है। 

सर्वेक्षण अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ "अटलांटिक काउंसिल" के अनुसार, यदि अगले दशक में UNSC का विस्तार होता है, तो भारत के लिए अधिकांश अवसर भारत के लिए होंगे। विशेषज्ञों के बीच सर्वेक्षण के अनुसार, भारत का स्थायी सदस्य बनने की संभावना 26%होगी।